मेकअप से जुड़े कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स, बिना ब्यूटीपार्लर गए कैसे करे मेकअप

IMG 20200904 WA0007 1

महिलाओं और लड़कियों के लिये सजना और सँवरना बहुत ही अहमियत रखता हैं। लेकिन इस लॉकडाउन में जब सारे ब्यूटीपार्लर बन्द हो और सामाजिक दूरि का पालन करना हो तब यह जरूरी हो जाता है कि कैसे हम घेरलू वस्तुओं और खुद से खुद का मेकअप कैसे करें? साथ ही मेकअप को सुरक्षित और टिकाऊ कैसे बनाये। आइये जानते है कुछ सटीक और घरेलू मेकअप टिप्स।

गर्मियों में मेकअप को पसीना से कैसे बचाएं।

किसी भी मेकअप करने से पहले से पहले अपने चेहरे पर मेकअप सेटिंग स्प्रे लगा सकती है। यदी आपके पास मेकअप स्प्रे न हो तो चेहरे को ठंडे पानी से धोये और फिर चेहरे पर बर्फ से हल्की हल्की मालिस करे। बर्फ आपके चेहरे के त्वचा को नर्म मुलायम और ठंडा कर देता है जिससे पसीने नही आते हैं।

images 1 2

अगर आपकी त्वचा ऑयली या ड्राई हो तो मेकअप से पहले प्राइमर जरूर लगाएं। बेहतर होगा सिलिकॉन प्राइमर लगाए ये आपके त्वचा को ऑयली होने और पसीने निकले से रोकता हैं। जिससे मेकअप लम्बा चलता है।

Read Also: बॉलीवुड के इन 5 सितारों के माँ है मुस्लिम पिता है हिन्दू

चेहरे के काले दाग कैसे हटाये

चेहरे में कई प्रकार के काले दाग और धब्बे हो जाते इन काले दाग़ और धब्बो को हटाने के लिए चन्दन पाउडर, हल्दी पाउडर, शहद और दालचीनी के पाउडरका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को रोज नियमित रूप से 15 से 20 मिनट तक लगाने से चेहरे का दाग खत्म होंगे और चेहरा फूल की तरह खिल जायेगा।

images 2 2

इसके अलावा आप एलोवेरा या निम्बू के रस को भी चेहरे पर लगाकर दाग हटा सकते है।

घर मे वैक्स कैसे तैयार करे

लॉकडाउन या किसी भी अन्य वजह से आप वैक्स नही खरीद सकते है तो चिंता की कोई बात नही हैं। अब बड़े ही आसान विधि से घर मे भी आप वैक्स तैयार कर सकते हैं।

download 1 1

4 चमच चीनी, 4 चमच शहद और 2 चमचा नींबू का रस लेंगे। मध्यम आंच पर इसे उबाल लेंगे। फिर इसे ठंडा करेंगे। ध्यान रहे इसका तापमान उतना ही रखना है जो हमारी त्वचा सहन कर सके। फिर इसे त्वचा पर उल्टे लगाएंगे और थोड़ी देर बाद वैक्स पट्टी से हटा देंगे। अगर वैक्स पट्टी न हों तो उसके बदले हम जीन्स का स्ट्रिप भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घुटने और कोहनी के कालेपन को कैसे हटाये

घुटने और कोहनी के कालेपन को हटाने के लिये। घुटने या कोहनी को कुछ देर तक गुनगुने पानी मे डुबोये रखे। फिर निम्बू और चीनी का घोल बनाकर त्वचा पर रगड़ें। नियमित रूप से ऐसा करने पर घुटने और कोहनी की त्वचा गोरी हो जाएगी।

images 4 1

घुटने के कालेपन को हटाने के लिए खीरा या फिर आलू को काटकर नियमित रूप से मसाज भी किया जा सकता हैं।

एलोवेरा और दूध के मिश्रण से बने लेप को रातभर तक के लिए घुटने पर लगा कर छोड़ दे तो ये भी कालेपन को हटा कर प्रकृतिक निखार देगा।

बॉडी पॉलिशिंग

पूरे शरीर के त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बॉडी पॉलिशिंग बेहतर विकल्प है। इसके लिए आप शुद्ध चने का बेसन औऱ गुलाब जल से पेस्ट बनाकर नहाने से पहले आधे घण्टे तक के लिए शरीर पर लगा कर छोड़ दे। ऐसा करने से आपके त्वचा को।प्रकृतिक निखार मिलेगी।

images 3 1

आपको बता दु प्रत्येक चेहरे की अपनी अलग खासियत होती हैं। किसी की त्वचा ऑयली तो किसी की त्वचा शुष्क यानी ड्राई होती हैं। ड्राई स्किन के लिए अलग और ऑयली स्किन के लिए अलग विधियां हैं।

चेहरे के ऑयल को खत्म करने के लिए चन्दन पाउडर और गुलाब जल का लेप नियमित लगाए। और यदि चेहरा की त्वचा ड्राई स्किन है तो चन्दन पाउडर और कच्चे दूध का लेप लगाएं। चन्दन आपके त्वचा को खूबसूरती और निखार देता है तो दूध आपके त्वचा को नरम और आंतरिक रूप से मजबूत बनाता हैं।

Leave a Comment