जानिए कैसे पाये CBI में नौकरी और कैसे बने CBI ऑफिसर

अगर आप CBI में नौकरी के इच्छुक है तो इस आर्टिकल के जरिये हम देंगे आपको पूरी जानकारी। CBI भारत की एक केंद्रीय जांच एजेंसी हैं। CBI आर्थिक अपराध, सामान्य अपराध सहित कई आतंकी गतिविधियों की जांच राज्य सरकार के अनुसंसा या सिफारिश, हाइकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के आदेश और गृहमंत्रालय के मंजूरी के बाद जांच करती हैं। CBI में नौकरी आपको स्नातक के बाद ही मिलेगी। CBI में भर्ती दो प्रकार से होती है पहला सीधी भर्ती प्रक्रिया और दूसरा डेप्यूटेशन के आधार पर।

सीधी भर्ती प्रक्रिया

सीधी भर्ती प्रक्रिया में CBI इंस्पेक्टर और CBI सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति होती है। CBI में ऑफिसर की सीधी भर्ती SSC CGL के द्वारा होती हैं। इसके लिए आपको एसएससी CGL की परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा में CBI के सब इंस्पेक्टर सहित कई अन्य पड़ होते हैं। यह परीक्षा एसएससी द्वारा आयोजित होती हैं जिसमे सामान्य कोटि के उम्मीद्वार के लिए उम्र 18-30 निर्धारित हैं। परीक्षा के तहत आवेदक को SSC CGL की I, II और III टीयर की परीक्षा से गुजरना पड़ता है।

images 1 9

आवेदक को CBI में भर्ती होने के लिए तीनों परीक्षाओं के दौर से गुजरना पड़ेगा और इसके पश्चात उन्हें इंटरव्यू के लिये बुलाया जाता है। इस परीक्षा में अधिकतम अंक ले कर सफल घोषित होने के पश्चात उन्हें CBI (केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों में सब इंस्पेक्टर) में भर्ती किया जाता है।

Read Also: जानिए क्या है सीबीआई और कैसे करती है CBI काम?

डेप्युटेशन के आधार पर

कभी कभी CBI में राज्य पुलिसबल के जवान , इंस्पेक्टर या IPS रैंक के अधिकारी को उनके बेहतर परफॉर्मेन्स को देखते हुए उन्हें CBI में भर्ती कर लिया जाता है। इसे ही डेप्यूटेशन कहा जाता हैं। समान्यतः डेप्यूटेशन के आधार पर सब इंस्पेक्टर से ऊपर के रैंक के अधिकारियों की नियुक्ति होती है।

योग्यता

1.) उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए
2.) उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक से फिट होना चाहिए
3.) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए
4.) इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
5.) उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु पद के अनुसार होनी चाहिए
6.) उम्मीदवार की न्यूनता ऊँचाई 165 सेमी होनी चाहिए

CBI में सब–इंस्पेक्टर के रूप में सेवा प्राप्त करने का मौका प्राप्त होना सहज नहीं है अपितु उम्मीदवार को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना होता है और SSC CGL के टॉप रैंकर्स को इस सेवा का मौका प्राप्त होता है। इस सेवा से जुड़ी चुनौतियों, रोमांच, देश सेवा और सम्मान की वजह से इस सेवा के प्रति छात्रों में रुझान काफी होता है। सेवा के लिए चयनित होने के पश्चात उम्मीदवारों को 1 वर्ष से अधिक समय तक प्रशिक्षण के दौर से गुजरना पड़ता है।

CBI उम्मीदवारों का प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवार को विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण किया जाता है। CBI अधिकारियों का परीक्षण CBI अकादमी गाज़ियाबाद में होती है। यह प्रक्षिणन 2 चरण में होता है।

download 3

सीबीआई अकादमी (चरण 1) के साथ संस्थागत प्रशिक्षण 7 महीने का होता है।

फिर सस्थानीय पुलिस के साथ संयोजन 9 सप्ताह का होता है।

सीबीआई शाखा के साथ संयोजन 9 सप्ताह का होता है।

सीबीआई अकादमी (चरण 2) के साथ संस्थागत प्रशिक्षण 10 सप्ताह का होता है।

सीबीआई में उप निरीक्षक की कुल प्रशिक्षण अवधि लगभग 1 वर्ष और 7 सप्ताह की है।

CBI इंस्पेक्टर की सैलरी

सीबीआई के एसआई को 4600 रु. के वेतनमान के साथ 9600- 34800/ रु. का वेतन मिलता है। यह अन्य सरकारी विभागों और मंत्रालयों के ग्रेड बी अधिकारियों के समकक्ष है।

सीबीआई में एक उप-निरीक्षक का वेतनभाग निम्न प्रकार से है।

वेतनमान: रु. 9,300 – 34,800 /-
ग्रेड वेतन: रु. 4,600 /-
शुरुवाती वेतन: रु. 9,300 /-
कुल भुगतान: रु. 13,900 /-

नियमित निश्चित वेतन के अलावा उप-निरीक्षक को अन्य भत्तों का लाभ भी मिलता है।

कुल भुगतान के अतिरिक्त डीए (लगभग 107%)
परिवहन भत्ता (टीए)घर किराया भत्ता (अगर सरकारी क्वार्टर नहीं दिया गया है) को मिलाकर मौजूदा वेतनमानों के अनुसार प्रति माह करीब 45,000 /- रुपये का वेतन मिलेगा।

images 3 3

सीबीआई के लिए स्नातक स्तरीय परीक्षा हर साल आयोजित होती है। जबकि, 2016, 2017 और 2018 में भी 12वी पास के लिए CBI में कई पद पर वैकेंसी आयी थी। लेकिन अब इसकी संभावना बहुत ही कम है कि 12वी पर हर साल वैकेंसी आये।

1 thought on “जानिए कैसे पाये CBI में नौकरी और कैसे बने CBI ऑफिसर”

Leave a Comment