आइये जानते है नेपाल के बारे में कुछ अजीबो गरीब रोचक तथ्य

नेपाल एक ऐसा देश है जहाँ भारतीय लोग सबसे कम खर्च में बिना पासपोर्ट वीजा के जा सकते हैं। नेपाल और भारत की सिर्फ संस्कृति ही नही मिलती बल्कि भारत और नेपाल कर बीच सदियों पुराना रिश्ता है।

हिमालय के ऊची चोटी पर स्थित देश नेपाल की राजधानी काठमांडू है इसके संसद भवन का नाम राष्ट्रीय पंचायत तथा मुद्रा का नाम रुपया है।

images 3

भारत मे मुगलो के पतन के बाद नेपाल के गोरख शासक बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली हो गए थे। इन्ही गोरखाओं को एकजुट कर राजा पृथ्वी नारायण शाह ने 1765 में नेपाल की एकता की मुहिम शुरू की और 1768 तक इसमें सफल हो गए। यहीं से जन्म हुआ आधुनिक नेपाल का।

18वी सदी में नेपाल में राजवंश के पांचवे राजा राजेन्द्र विक्रम शाह के शाशनकाल में भारत मे तैनात ब्रिटिश सैनिको और नेपाल के बीच संघर्ष हुआ। नेपाल से बहादुर गोरखाओं के सामने ब्रिटिश सैनिक टिक नही पाये।

नेपाल ने सिक्किम,वर्तमान उत्तराखंड के कुमाऊँ और गढ़वाल तथा तराई क्षेत्र में बिहार के सिवान तक जो कि उस समय अवध के अंतर्गत था उस पर कब्जा कर लिया। 1815 में बिहार के चंपारण जिले के सुगौली नामक स्थान पर नेपाल और ब्रिटिश इंडिया के बीच समझौता हुआ जिसे सुगौली की संधि के नाम से जाना जाता हैं।

हिमालय के गोद मे स्थित नेपाल में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट हैं जिसे नेपाल में सागरमाथा कहा जाता है।

images 1 1

2007 तक नेपाल दुनिया का एकमात्र ही हिन्दू देश था लेकिन 2007 के बाद आये नये संविधान ने उसे सेक्युलर देश बन दिया।

नेपाल में हिन्दू और बौद्ध धर्म का मिश्रण देखने को मिलता है। बौद्ध धर्म के प्रवर्तक गौतम बुध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में ही हुवा था।

हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल पशुपति नाथ मंदिर और राजा जनक का दरबार एवम माता सीता का मंदिर नेपाल के जनकपुर में है।

नेपाल की लड़कियां दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़कियी में गिनी जाती है। 2007 तक नेपाल में सार्वजनिक स्थानों पर किसिंग करने पर पाबंदी थी लेकिन अब नेपाल बहुत आधुनिक हो चला है।

दुनिया का सबसे छोटा देश होने के बाद भी नेपाल आजतक किसी देश का गुलाम नही रहा।

images 2 1नेपाल तीन तरफ से भारत से और एक तरफ से चीन से घिरा है। नेपाल की कोई सीमा समुद्र से जुड़ी नही है इसलिए नेपाल को लैंडलॉक देश कहा जाता हैं।

नेपाल अपने आयात और निर्यता के लिए पूरी तरह से भारत पर निर्भर है क्योंकि चीन तरफ से इतनी ऊची और नुकीली पहाड़ है कि सड़क बनाना सम्भव नही हैं। नेपाल सड़क मार्ग और वायु मार्ग से भारत के भरोसे ही है।

नेपाल के GDP का एक बहुत बड़ा स्रोत पर्यटन,जुवाघरो और बियरबारो से आता है। ऐसा माना जाता है कि मनीला और सिंगापुर के बाद सबसे ज्यादा जुवाघर नेपाल में ही हैं।

download

नेपाल पर्यटन के लिए सबसे सस्ता और उपयुक्त जगह हैं।यहाँ का पोखरा शहर, चितवन नेशनल पार्क, लुम्बिनी और जनकपुर सहित बर्फ ढके हिमालय के पहाड़ और सुंदर चोटिया घूमने लायक हैं।

नेपाल में 95% शादियां अरेंज होती है और शादियों से पहले दूल्हा दुल्हन को नही देख सकता है लेकिन अब सब कुछ बदल चुका है।

नेपाल की गोरखा जाती दुनिया की सबसे खूंखार और लड़ाकू जाती मानी जाती हैं। भारत के गोरखा रेजिमेंट में नेपाली गोरखाओं की ही भर्ती होती हैं।

FB IMG 1599115592843

गोरख बटालियन के बारे में ये कहा जाता है कि अगर कोई कहता है कि उसे मौत से डर नही लगता तो वो या तो झूठ बोल रहा है या फिर वो गोरखा है।

Leave a Comment